क्विनोआ खाने से मिलते हैं यह गजब के फायदे

0
22

जब भी हेल्थ फूड की बात होती है तो क्विनोआ का नाम जरूर लिया जाता है। पिछले कुछ समय से यह बेहद पॉपुलर हुआ है। प्रोटीन से पैक यह क्विनोआ ग्लूटन फ्री होता है। इसकी पौष्टिकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह उन कुछ प्लांट फूड्स में से एक है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह फाइबर, मैग्नीशियम, बी विटामिन, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ई युक्त है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसे अपनी स्मूदी से लेकर सलाद तक में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको क्विनोआ से मिलने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं−

आयरन से भरपूर

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि क्विनोआ में उचित मात्रा में आयरन होता है। आयरन हमारे लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक है जो हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। आयरन, ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाता है। यह हमारी मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति भी करता है। इसलिए अगर आप एनीमिया की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में क्विनोआ को अपनी डाइट में शामिल करना यकीनन एक अच्छा विचार है।

बेहतर पाचन तंत्र

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, क्विनोआ आपके पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभकारी है। दरअसल, इसमें अधिकांश अन्य अनाजों की तुलना में लगभग दोगुना फाइबर होता है। जिसके कारण यह कब्ज व अन्य पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। साथ ही फाइबर दिल की बीमारियों और स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। 

वजन को करे नियंत्रित

अगर आप हेल्दी और टेस्टी तरीके से अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको क्विनोआ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, इसमें फाइबर की अधिकता के कारण आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है। जिसके कारण आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं और अपने वजन पर नियंत्रण रख पाते हैं।

दिल का रखे ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि क्विनोआ आपके हद्य के लिए भी उतना ही लाभकारी है। दरअसल, इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। क्विनोआ में ओलिक एसिड, एक मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और अल्फा−लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। यह कॉम्बिनेशन रक्त में अस्वास्थ्यकर (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है।