जल्द करें अप्लाई, आईएसएस और आईईएस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

0
44

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा (IES) परीक्षा 2021 और भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) परीक्षा 2021 के लिए 7 अप्रैल 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था। इसी दिन से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 27 अप्रैल, 2021 है। ऐसे में, आवेदन करने की समय सीमा समाप्त होने में अब बहुत कम दिन शेष हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsconline.nic.in पर जाकर जल्द अप्लाई कर देना चाहिए।

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 27 अप्रैल को शाम 6 बजे तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई, 2021 से किया जाना है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स/ एप्लाइड इकोनॉमिक्स/ बिजनेस इकोनॉमिक्स/ इकोनोमेट्रिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त की हो। वहीं, भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्टेटिस्टिक्स/ मैथेमेटिकल स्टेटिस्टिक्स/ एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, 1 अगस्त 2021 के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2021 और भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2021 के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन लिंक उपलब्ध हैं। उम्मीदवार इन लिंक के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।