क्या जेईई मेन परीक्षा 2021 मई सेशन भी होगा स्थगित?, इस तरह करें इस समय का सही इस्तेमाल

0
42

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सेशन-3, यानी अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा को पहले ही स्थगित किया जा चुका है। उम्मीदवार अब मई सेशन की परीक्षा के संबंध में अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हालांकि, एनटीए ने मई सेशन की परीक्षा आयोजित करने या स्थगित करने से संबंधित किसी प्रकार की घोषणा अब तक नहीं की है।

सेशन- 4, यानी मई में आयोजित की जाने वाली जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 24 मई से 28 मई, 2021 तक किया जाना है। मई सेशन की परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए आयोजित की जाएगी। अप्रैल सेशन की परीक्षा स्थगित होने के बाद, कैंडिडेट्स अब मई सेशन पर नवीनतम अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। यह भी संभव है कि एनटीए द्वारा मई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को ओपन कर दिया जाए। हालांकि, वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई उम्मीदवारों का मानना है कि मई सेशन की परीक्षा को भी स्थगित किया जा सकता है।   

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए अप्रैल माह में आयोजित की जाने वाली जेईई में परीक्षा को टाल दिया गया था। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 18 अप्रैल को ट्वीट करके जानकारी साझा की थी। इसके साथ ही, ऑफिशियल वेबसाइट पर भी एक नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में कहा गया था कि महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और उम्मीदवारों व परीक्षा अधिकारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।  अप्रैल सेशन की परीक्षा का आयोजन 27 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2021 तक किया जाना था।

गौरतलब है कि इस बार एनटीए द्वारा जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चार सेशन में किया जा रहा है। जिनमें दो सेशन, यानी कि फरवरी और मार्च की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। फरवरी सेशन की परीक्षा में 620978 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। जबकि, मार्च सेशन की परीक्षा में कुल 556248 उम्मीदवार शामिल हुए थे। दोनों सेशन की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा भी की जा चुकी है।