अब इन नये नियमों का पालन करके ही अस्पताल वैक्सीन ले सकेंगे

0
48

अगर प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन लेना चाहते हैं तो अब सीधे वैक्सीन नहीं ले सकेंगे. सरकार ने इसके लिए नियम बदले हैं और अब इन नये नियमों का पालन करके ही अस्पताल वैक्सीन ले सकेंगे. देश में सरकार वैक्सीनेशन की रफ्तार को और तेज करने की रणनीति बना रही है, ऐसे में प्राइवेट अस्पताल अहम भूमिका निभा सकते हैं.

केंद्र सरकार ने नये नियमों के तहत यह स्पष्ट कर दिया है कि वैक्सीन की खरीद अब सीधे कंपनी से नहीं खरीदी जा सकती. वैक्सीन की खरीद के लिए कोविन (CoWin) एप का इस्तेमाल करना होगा. अस्पताल तय वैक्सीन की डोज ही खरीद सकेंगे अपनी इच्छा अनुसार वह वैक्सीन की डोज तय नहीं कर सकेंगे.

नये नियमों के आधार कोई भी प्राइवेट अस्पताल हफ्ते में औसत खपत का अधिकतम दोगुना स्टॉक खरीद सकता है. इस नियम के तहत सरकार ने यह भी छूट दी है कि जिस हफ्ते में वैक्सीन की खपत हो उसे चुना जा सकता है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि अस्‍पताल औसत निकालने के लिए अपनी पसंद का हफ्ता चुन सकते हैं.

इस पूरे गणित को इस तरह समझा जा सकता है कि मान लिया कि 21-27 जून वाले हफ्ते में 350 डोज लगीं यानी औसतन रोजना 50 डोज लगाई गयी इस आधार पर अस्पताल हर दिन के लिए 100 डोज की मांग कर सकता है. अगर कोई अस्पताल पहली बार वैक्सीन की खरीद कर रहा है उससे पहले उसने खरीदी नहीं की है, तो मौजूद बेड अनुपात पर वैक्सीन की खरीद कर सकता है.